मई 2020
अंक - 60 | कुल अंक - 61
प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

ख़बरनामा

सोशल मीडिया में सम्पर्क साहित्य गोष्ठी की धूम




जयपुर। दिनांक 21 अप्रैल।
विश्वव्यापी कोरोना आपदा के चलते सारा देश जब लॉकडाउन में बंधा हुआ है। हर कोई अपने घर में एकांतवास में इस बीमारी से भयाक्रांत है, ऐसे में सामाजिक सेवा कार्यो में अग्रणी संपर्क साहित्यिक संस्था की सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर काव्य गोष्ठी की धूम मची हुई है। सम्पर्क संस्थान ने सृजन कार्य को जारी रखने के उद्देश्य से लॉकडाउन ऑनलाइन काव्य गोष्ठी की शुरूआत की है।


संस्था की प्रदेश समन्वयक रेनू शब्द मुखर ने बताया कि साहित्यनुरागियों के खाली समय को रचनात्मकता से पूर्ण करने के लिए घर बैठे ही सरकार की नियम लॉकडाउन की पालना करते हुए विभिन्न काव्यरस से युक्त कवयित्रियों की कविताओं से सराबोर किया जा रहा है।
डॉ. रेनू श्रीवास्तव कोटा व संगीता गुप्ता जयपुर के कुशल मंच संचालन में अब तक प्रसारित हो चुकी 2 कड़ियों की काव्य गोष्ठी में डॉ. आरती भदोरिया सवाई माधोपुर, नीना आन्दोत्रा जम्मू से, मीनाक्षी मेनन होशियारपुर (पंजाब) से, कविता अग्रवाल अजमेर से, मोना बग्गा, रेनू शब्द मुखर, विजयलक्ष्मी, शोभा गोयल, हिमाद्री वर्मा जयपुर से तथा नीलिमा कालरा अलवर ने विभिन्न रस की कविताओं से दर्शकों को काव्यरस में डुबो लॉकडाउन के समय का सदुपयोग किया है व उनके कीमती समय को बोझिल होने से बचाया है।


संयोजिका रेनू ने बताया कि सृजन की यह कड़ी अनवरत जारी रहेगी और इसमें आगे आने वाले दिनों में रांची, बैंगलोर, असम, त्रिपुरा, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुडगांव, कुचामन, बीकानेर, देहरादून, मुम्बई, हरिद्वार, मुज़फ्फ़रनगर व जयपुर से अनेक नवोदित व नामचीन कवयित्रियों का काव्य पाठ करवाया जाएगा। सभी दर्शकों व सुनने वालों ने संपर्क साहित्यक संस्थान की इस अभिनव पहले को खूब सराहा।


***************************


यूट्यूब पर साहित्यिक चैनल 'तितली' लॉन्च




जयपुर (राजस्थान) के लेखक, साहित्यकार, रंगकर्मी एवं मीडिया से जुड़े रतन राठौड़ ने हाल ही में आर. आर. प्रोडक्शन के बैनर में एक यूट्यूब चैनल 'तितली' को लॉन्च किया है। यह चैनल कला, साहित्य, संस्कृति और मनोरंजन आदि अनेक विधाओं के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सेवाएँ दे रहा है। अब तक अनेक लेखकों के गीत, कविताएँ, लघुकथाएँ प्रसारित की जा चुकी हैं। बच्चों की कहानियाँ, बाल कविताएँ भी प्रसारित की जाएँगी। हर उम्र के रचनात्मक लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। इस चैनल से जुड़ने के लिए व्हाट्सअप नं.- 988709815 अथवा ईमेल [email protected] सम्पर्क किया जा सकता है साथ ही इसे यूट्यूब पर Titli RR Jaipur के द्वारा देखा जा सकता है और सब्सक्राइब भी किया जा सकता है।


- टीम हस्ताक्षर