सितम्बर - अक्टूबर 2019 (संयुक्तांक)
अंक - 53 | कुल अंक - 54
प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

ख़बरनामा

शांति-गया स्मृति सम्मान घोषित : पंकज सुबीर को शिखर, सुधा ओम ढींगरा को प्रवासी तथा ओलिम्पियन सुजीत कुमार को खेल सम्मान

 


गया प्रसाद खरे स्मृति साहित्य, कला एवं खेल संवर्द्धन मंच के तत्वावधान में संस्थित द्वितीय शांति-गया स्मृति सम्मान 2019 की घोषणा मंच के संयोजक श्री अरुण अर्णव खरे, संरक्षक श्रीमती कांति शुक्ला एवं प्रचार सचिव श्री शोएब सिद्दीक़ी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए की। श्री खरे ने बताया कि इस वर्ष लगभग डेढ़ सौ पुस्तकें सम्मान हेतु प्राप्त हुई हैं। विवरण निम्नानुसार है -
1. कविता 54 पुस्तकें
2. कहानी 32 पुस्तकें
3. उपन्यास 19 पुस्तकें
4. व्यंग्य 24 पुस्तकें
इनके अतिरिक्त 24 पुस्तकें शिखर सम्मान की अनुशंसाओं के साथ प्राप्त हुईं |

इस वर्ष का शिखर सम्मान प्रसिद्ध साहित्यकार सीहोर के पंकज सुबीर को दिया जाएगा। उन्हें शाल, श्रीफल, सम्मान पत्र के साथ रु० 5100/- की सम्मान निधि से सम्मानित किया जाएगा। इसी श्रेणी में रु० 2100/- सम्मान निधि के साथ दूसरा सम्मान जोधपुर की डॉ जेबा रशीद को प्रदान किया जाएगा। पहली बार प्रवासी साहित्यकारों के लिए संस्थित सम्मान अमेरिका की कहानीकार सुधा ओम ढींगरा को कहानी संग्रह 'सच कुछ और था' के लिए दिया जाएगा।

चार श्रेणियों में दिए जाने वाले साहित्यिक सम्मानों में रु 2100/- का उपन्यास विधा का सम्मान झांसी के बृजमोहन को 'मदारी पासी' पर, कहानी विधा में शिमला की मृदुला श्रीवास्तव को 'जलपाश' पर, व्यंग्य विधा में भोपाल के अनुज खरे को 'बातें बेमतलब' पर तथा कविता में कनाडा के धर्मपाल महेन्द्र जैन को 'इस समय तक' पर दिया जाएगा। मंच के पदाधिकारियों द्वारा द्वितीय स्थान पर आई कृतियों के लेखकों को रु 1100/- सम्मान निधि से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इस शृंखला में दिल्ली की वंदना यादव को उपन्यास 'कितने मोर्चे', सूरत की रश्मि तारिका को कहानी संग्रह 'कॉफ़ी कैफे', लखनऊ की वीना सिंह को व्यंग्य-संग्रह 'बेवजह यूँ ही' तथा गाजियाबाद के डॉ ब्रह्मजीत गौतम को 'एक बहर पर एक गजल' के लिए प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक विधा में दो-दो प्रशस्ति पत्र भी देने का निर्णय मंच द्वारा लिया गया है। ये सम्मान क्रमश: उपन्यास के लिए दयाराम वर्मा (भोपाल) एवं बल्देव त्रिपाठी (लखनऊ), कहानी के लिए गोविंद सेन (धार) व डॉ लीला दीवान (जोधपुर), व्यंग्य के लिए वीरेंद्र सरल (रायपुर) व सुदर्शन सोनी (भोपाल) तथा कविता के लिए अशोक कुमार धमैनिया (भोपाल) व राजकुमार जैन राजन (चित्तौड़गढ़) को दिए जाएंगे। साहित्येत्तर विधा के लिए दिया जाने वाला सम्मान स्वास्थ्य विषयक अनेक बेस्टसेलर पुस्तकों के लेखक अबरार मुल्तानी को प्रदान किया जाएगा।
  
इस वर्ष खेलों के लिए हाकी ओलिम्पियन सुजीत कुमार (जयपुर) तथा खेल समीक्षा के लिए हरेंद्र नागेश साहू (रायपुर) को एवं नाट्य कला के लिए रंगकर्मी दिनेश नायर (भोपाल) एवं बाल कलाकार व्योम आहूजा (लखनऊ) को सम्मानित किया जाएगा।  
विधा-विशेष के विशेषज्ञ निर्णायकों में सर्व श्री श्रवण कुमार उर्मलिया, मुकेश दुबे, कुमार सुरेश, कांति शुक्ला, राजशेखर चौबे व अवनींद्र अंशुमान शामिल थे। मंच उक्त सभी निर्णायकों द्वारा लगनपूर्वक किए गए श्रमसाध्य कार्य के प्रति अपना आभार प्रकट करता है। 
इस वर्ष मंच के नाम एक और उपलब्धि अंकित होने जा रही है। सुश्री कांता रॉय के संपादन में मंच के लिए एक साझा लघुकथा संग्रह प्रकाशित किया गया है जिसका लोकार्पण सम्मान समारोह के दौरान किया जाएगा। इस संग्रह में 35 लघुकथाकारों की बालमन की लघुकथाएँ संकलित हैं। 
सम्मान 5 अक्टूबर 2019 को  भोपाल में आयोजित सम्मान समारोह में दिए जाएंगे।

समाचार साभार - शोएब सिद्दीक़ी 9893093824

- टीम हस्ताक्षर